Ujjaini Picnic Spot Indore

उज्जैनी इंदौर से 20 किलोमीटर दूर एक बहुत अच्छा पिकनिक स्पॉट है, उज्जैनी एक गांव में स्तिथ पिकनिक स्पॉट है, उज्जैनी इंदौर जिला के अंदर आता है, उज्जैनी में पानी का सप्लाई नर्मदा पाइपलाइन के माध्यम से होता है, ये कहा जाता है की यहाँ पर नर्मदा – क्षिप्रा का संगम स्थान है, उज्जैनी पाथरिली जगह पर बना है, यहाँ की सुंदरता बहुत ही निराली है. अधिकतर लोग यहाँ पर कर्मी के मौसम में आते है, यहाँ पर बहुत ही सुन्दर वाटर पार्क है एक छोटी सी नदी भी हे जो इस स्पॉट के बिच में से गुजरती हे. यहाँ का जो वाटर पार्क हे उसमे आदमी और औरत के नहाने की वयवस्था अलग – अलग है, कोई भी घटना न हो जाये इसके लिए सिक्योरिटी गार्ड और पुलिस वाले हमेशा उपस्थित रहते है ।

यहाँ का जो वाटर स्पॉट हे वो सभी के लिए फ्री है. यहाँ पर कोई भी विशेष टिकिट(Charge) नहीं हे एंट्री का, टू वीलर और फोर वीलर आप दोनों से जा सकते हो ।
उज्जैनी जाने के लिए आप पर्सनल वाहन ले जाये तो अच्छा हे क्यों की यहाँ पर बसे कम चलती हे और वो डायरेक्ट पिकनिक स्पॉट तक नहीं जाती है , यदि आप बस से गए तो आपको 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ सकता है ।

उज्जैनी में बहुत ही अच्छा फुआवारा(फाउंटेन) हे जो सभी के मन को मोहो लेता हे ।

कैसे नर्मदा की पाइप लाइन को लाया गया इसके बारे में थोड़ा जाने हम :-

इस परियोजना के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) के इंजीनियरों ने करीब 14 माह के भीतर काम पूरा कर दिया है. इसके लिए, नर्मदा नदी के पानी को पंपों के जरिए 50 किलोमीटर की दूरी तक बहाकर लाया गया और फिर 350 मीटर की ऊंचाई पर लिफ्ट करके क्षिप्रा के उद्गम स्थल उज्जैनी गांव तक पहुंचाया गया. इससे पहले तक, उज्जैनी गांव में क्षिप्रा नाम मात्र की ही नजर आती थी.

यहां के किसान लंबे समय से पानी की समस्या से जूझ रहे थे. गर्मियों में भूजल स्तर के नीचे चले जाने से जल संकट और गहरा हो जाता था. 65 साल के किसान विक्रम सिंह कहते हैं, ”अब तक हम साल में दो फसल लेते आए हैं. नर्मदा का पानी मिल जाने पर हम एक और फसल ले सकते हैं. ” गांव के हुकुम सिंह का भी ऐसा ही मानना है. वे कहते हैं, ” साल भर पानी उपलब्ध रहना हमारे लिए बहुत बड़ी ख़ुशी की बात है. गर्मी के टाइम में कुछ प्रॉब्लम अति है , यहाँ पर जो पानी का सप्लाई है वो हमेशा न रहकर कुछ टाइम के लिए ही होता है, आप अब गर्मी में टाइम में भी बहुत अच्छा महसूश करते हो यहाँ पर को की यहाँ पर पुरे साल हरा भर और लोगो का आना जाना लगा रहता है ।

Some important Tips :

1)  प्रिय दोस्तों यदि आप उज्जैनी जाने का प्लान कर रहे हे तो आप अपने साथ स्विमीं के लिए कपडे जरूर लेकर जाये जिससे आपको कोई परेशानी नहीं हो ।
2) आप खाने पिने के लिए हो सके तो सामान साथ में लेकर जाये वह पर एंट्री फ्री हे पर खाने के सामान की कीमत कुछ ज्यादा है ।

प्रश्न 1: क्या उज्जैनी में हम पूजा कर सकते है ?
उत्तर: उज्जयिनी संगम पर पूजा के लिए शिव मंदिर है जहा आप पूजा कर सकते है ।

प्रश्न 2: क्या उज्जैनी में स्विमिंग पूल भी है?
उत्तर: जी है यहाँ पर आपको स्विमिंग पूल भी मिलेगा, जो सभी के लिए फ्री है ,आप यहाँ पर नहा भी सकते हो।

प्रश्न 3: यदि आपको तैरना नहीं आता हे तो क्या कोई फेसिलिटी है क्या ?
उत्तर: यदि आपको तैरना नहीं आता है तो आपको यहाँ पर कोई फेसिलिटी नहीं मिलेगी आप बहार से ५० रुपया में टूयब ले सकते हो तैरने के लिए रेंट पर जो आपको वापस करना होगा

Ujjaini Live Location for google map  Ujjain Live Location

Address: Ujjaini, Jamnya Khurd, Indore, Madhya Pradesh
Timing :: 9 AM To 6 PM(Monday to Sunday)
Entry Fee : Free For all Person
Stay: उज्जैनी में रुकने की व्यवस्था नहीं है
Parking Free

उज्जैनी कैसे जा सकते है (How To Reach Ujjaini)
By Road: यदि आप उज्जैनी जाना कहते है तो आप आपने पर्सनल साधन से जाये जैसे की 4 वीलर या 2 वीलर ।
By Train: उज्जैनी के लिए ट्रैन से जाने का कोई साधन नहीं है ।

For any query Contact with us  :Click Here

Note: आपको ये जानकारी कैसी लगी Comment करके जरूर बताये ।

One Response

  1. Rohit June 22, 2019

Add Comment

8 + sixteen =