Shani Temple Indore

इंदौर शहर को अहिल्या की  नगरी कहा जाता है, अहिल्या की  नगरी इंदौर में प्राचीन शनि मंदिर है, यहाँ मंदिर जूनि इंदौर में है,

इस मंदिर से जुडी एक कथा  बहुत ही प्रचलित है, यहाँ माना जाता है की   300 साल पहले यहाँ पर शनि देव प्रकट हुए थे और उन्होंने एक अंधे पंडित को दर्शन दिए और उसकी आँखे वापस आ गयी मतलब की अब समाज गए होंगे की वो पंडित फिर से देखने लगा. सुनने में ये कथा बढ़ी ही विचित्र लगती है पर ये सही है,इंदौर में शनिदेव का मंदिर प्राचीन व चमत्कारिक  मन जाता है।

अब हम उस कथा के बारे में जानते है की उस कथा में क्या था,

कहा जाता है की 300 वर्ष पूर्व एक 20 फुट ऊँचा टीला था, जहाँ वर्तमान पुजारी के पूर्वज पंडित गोपालदास तिवारी आकर ठहरे। वो दृष्टिहीन थे एक बार शनिदेव उनके सपने में आये और उन्हें दर्शन दिए और कहा की इस टीले के नीच मेरी प्रतिमा है उसे बहार निकालो, पंडित गोपालदास जी ने कहा की बागवान में तो अँधा हू, तब शनिदेव ने कहा की अब अपनी आँखे खोलो तुम देख सकते हो, इसके बाद से गोपालदास देख सकते थे और उनका अंधत्व दूर हो गया,दृष्टि आने के बाद पंडितजी ने टीले को खोदना शुरू कर  दिया। उनकी आँखें ठीक होने की वजह से अन्य लोगों को भी उनके स्वप्न में शनिदेव के आने की बात पर विश्वास हो गया तथा वे खुदाई में उनकी मदद करने लगे।

जब पूरा टीला खोद लिया तो वह पर सच में शनिदेव की प्रतिमा निकली ,प्रतिमा बाहर निकालकर उसकी स्थापना की गई। यही प्रतिमा आज इस मंदिर में स्थापित है।

शनिदेव के मंदिर में भक्तों की बहुत आस्था है, हजारों की संख्या में हर शनिवार को यहां भक्त अपने इष्ट देव के दर्शन करने के लिए आते है। इस मंदिर में न केवल इंदौर से बल्कि दूर-दराज से के इलाकों से भी यहां भक्त शनिदेव को मत्था टेकने पहुंचते हैं। मंदिर के बारे में यह प्रचलित है कि यहां शनिदेव स्वयं प्रकट हुए थे। यहां पर जो शनिदेव की प्रतिमा स्थापित है, वो स्वयंभू है, इन्हें किसी ने बनाया नहीं है।

जूनि इंदौर के शनि मंदिर में हर वर्ष शनि जयंती पर उत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव के दौरान भारत के प्रसिद्ध संगीतकार अपने संगीत की प्रस्तुति द्वारा शनिदेव के प्रति श्रद्धा प्रकट करते हैं। इनमें प्रमुख हे पंडित भीमसेन जोशी और साथ ही प्रसिद्ध गजल गायक अहमद हुसैन-मोहम्मद हुसैन, मोहन वीणा वादक पंडित विश्वमोहन भट्ट, वीणा वादिका राधिका उमड़ेकर, रघुनाथ फड़के, डॉ॰ प्रभा अत्रे आदिकलाकारों का नाम भी शामिल है।

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो प्लीज कमेंट और रेटिंग जरूर करे

Thanks
www.getinfocity.com
Contact :Click Here

No Responses

Add Comment