Ranjeet Hanuman Temple Indore

रंजीत (रणजीत) हनुमान मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश में स्थित है। शहर के पश्चिमी भाग में, यह सभी भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने और उनके दुखों को समाप्त करने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह शहर की सीमाओं के साथ, शहर के केंद्र से लगभग 4-5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रंजीत “जीत” को दर्शाता है।

रंजीत हनुमान मंदिर लगभग 4 एकड़ जमीन में स्थित है, लगभग 125 वर्ष पुराना है। वर्तमान में यहाँ जीर्णोद्धार किया गया है, जिससे मंदिर ने और भी भव्यता धारण कर ली है। हनुमान जयंती पर यहाँ भक्तों का इतना सैलाब रहता है कि मंदिर प्रांगण तो दूर बाहर सड़क पर भी खड़े रहने की जगह नही हीं मिलती। इंदौर के फूटी कोठी रोड प‍र स्थित- रणजीत हनुमान मंदिर। प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु यहाँ दर्शन-पूजन करने आते हैं। इन्हें चमत्कारिक रणजीत हनुमान कहा जाता है। कहते हैं यहाँ माँगी हुई प्रत्येक मनोकामना पूर्ण होती है। रंजीत हनुमान मंदिर इंदौर के भीतर तीर्थ यात्रा के लिए एक अच्छी जगह है।

रंजीत हनुमान मंदिर अब बहुत से नये काम हो गया है, मंदिर में पर्किंग की बहुत बड़ी वयवस्था, यहाँ पर हजारो की संख्या में 2 वीलर और 4 वीलर पार्किंग किये जा सकते है ,
मंदिर में भग्त गणो के चपप्ल और जूते रखने की उत्तम वयवस्था है । पिने के बानी के भी बहुत अच्छी वयवस्था है यहाँ पर

************************************************************************
Address: Ranjeet Hanuman Rd, Gumasta Nagar, Scheme 71, Indore, Madhya Pradesh 452009
Phone Number: 090090 08577
Timing: 6.00 AM – 10.00 PM
Website: http://hindi.webdunia.com/other-festivals/चमत्कारिक-रणजीत-हनुमान-मंदिर-108041900015_1.htm
*************************************************************************

Add Comment