Patalpani Picnic Spot Indore

पातालपानी  एक झरना है, जो इंदौर शहर के करीब है। यह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थान है जहां स्थानीय लोग छुट्टियों पर जाने के लिए उपयोग करते हैं। इंदौर से 35 किमी दूर महू के पास स्थित, पाटल पानी बहुत प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। गिरावट की ऊंचाई लगभग 150 फीट है। झरना हरियाली से घिरा हुआ है, घने जंगलों के साथ और एक घाटी उद्यम के लिए! झरना के पानी का अंत कुंड में होता है,जिसे स्थानीय लोगों द्वारा पवित्र माना जाता है । पाटल पानी के बारे में सबसे रहस्यमय हिस्सा यह है कि गिरावट की गहराई (पाताल) अभी भी अज्ञात है। यह एक मौसमी झरना होने के कारण, यह बरसात के मौसम में पानी का गंभीर आश्चर्य देता है जिसके कारण इस गिरावट में कई दुर्घटनाएं हुईं। इस झरने में काफी लोग बह जाते है जिस से उनकी मौत हो जाती है। अगर आप गतिविधियों के रूप में साहसिक उत्साही हैं, जैसे ट्रेकिंग, उपलब्ध है। इसके आस पास कई प्रकार की होटल है । यहाँ पर काफी हरियाली है और हर कोई यहाँ पर आनंद लेता है अपने परिवार के साथ । मानसून के मौसम के दौरान यहाँ पर कई लोग आते है और यहाँ का आनंद उठा थे है । पातालपानी का सबसे अच्छा जाने का समय है जुलाई से अक्टूबर महीना अर्थात मानसून के मौसम में है।

सड़क से पहुंचना: –

पातालपानी सड़क, इंदौर, महू और महेश्वर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह किसी भी सीज़न में सड़क विकल्प द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है इस जगह पर जाने के लिए इंदौर से नियमित पर्यटक टैक्सी सेवा उपलब्ध है।

पर्यटन स्थल पर जाने वाले के लिए एक बहुत अच्छी खबर है
25 दिसम्बर (क्रिश्मस) से चलेगी हेरिटेज ट्रैन जिसका किराया सरकार ने 200 रूपये रखा है,

पातालपानी से कालाकुंड के एक चक्कर पूरा करेगी , ये कोच बीकानेर से आ लाये गए हैं। कोचों में रेल के पहिए से लेकर पूरी ट्रैन में बहुत ही सुन्दर तरीके से चित्रकारी की गई है , जो पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करेगी। कोचों की आगे की लाइन में जो बैठेगा उसका किराया भी रेलवे ने अलग रखा है।
जहां-जहां ट्रेन रुकेगी वहां पर भी बहुत अच्छी चित्रकारी की जा रही है, ये दृश्य पातालपानी के ही जो दर्शोकों दिखाये गए है,
खास बात ये है की टिकट पर पातालपानी का फोटो होगा, इस टिकट पर स्टाम्प लगाया जायेगा, सुरक्षा के सभी इंतजाम किये गए है , पर्यटकों के लिए ट्रैन में ही केटरिंग की सुविधा की गई है ।
ट्रैन ठीक झरने के सामने से होकर गुजरेगी ,जो की पर्यटकों के लिए सेल्फी पॉइंट स्पॉट होगा.
ट्रैन जब झरने के सामने से गुजरेगी तो केसा दृश्य बनेगा ये फोटो में दिखाया गया है ।

स्टॉप पॉइंट :
पातालपानी से शुरू होगी फिर टंट्या मामा भील मंदिर, वाटर फॉल व वैली व्यू, हैरिटेज ब्रिज 647 वैली व्यू पाइंट, कालाकुंड पर रुकेगी  |

ट्रैन से पहुंचना: –

इंदौर में खण्डवा की तरफ एक ट्रेन (मीटर गेज) को पकड़ो। रास्ते में आप महू नामक एक स्टेशन को पार करेंगे और थोड़ी देर के बाद ट्रेन थोड़ी देर के बाद पातालपीनी नामक एक छोटे से स्टेशन पर बंद हो जाएगी। यदि आप 3-4 किमी से पैदल चलना चाहते हैं तो आप खुद महू पर उतर सकते हैं दूसरा पातालपनी स्टेशन से यह एक चलने योग्य दूरी है। स्टेशन के पास झरने के अलावा आप नदी को बहते हुए देखेंगे। बहुत सुंदर जगह।

**********************************************************************************
Address :- Kekariya Dabri, Indore, Madhya Pradesh 453441

Phone Number :- 099267 84906

Opening Time :- 6 AM – 6 PM

Entry Fees :- Free

**********************************************************************************

Thanks
www.getinfocity.com
Contact :Click Here

2 Comments

  1. Kunal November 28, 2017
  2. Judi May 12, 2018

Add Comment