Gwalior

ग्वालियर का इतिहास

ग्वालियर भारत के मध्य प्रदेश प्रान्त का एक प्रमुख शहर है। भौगोलिक दृष्टि से ग्वालियर म.प्र. राज्य के उत्तर में स्थित है। यह शहर और इसका क़िला उत्तर भारत के प्राचीन शहरोँ के केन्द्र रहे हैँ। यह शहर गुर्जर प्रतिहार, तोमर तथा कछवाहा राजवंशो की राजधानी रहा है। इस शहर में इनके द्वारा छोड़े गये प्राचीन चिन्ह स्मारकों, किलों, महलों के रूप में मिल जाएंगे।

ग्वालियर किला
भारत का शानदार और भव्य स्मारक, ग्वालियर का किला ग्वालियर के केंद्र में स्थित है। पहाडी की चोटी पर स्थित इस स्थान से घाटी और शहर का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। पहाड़ी की ओर जाने वाले वक्र रास्ते की चट्टानों पर जैन तीर्थंकरों की सुंदर नक्काशियां देखी जा सकती हैं। वर्तमान में स्थित ग्वालियर किले का निर्माण तोमर वंश के राजा मान सिंह तोमर ने करवाया था। ग्वालियर किले की वास्तुकला अद्वितीय है जिस पर चीन की वास्तुकला का प्रभाव देखा जा सकता है। ग्वालियर किले के स्तंभों पर ड्रैगन की नक्काशियां हैं जो उस समय के भारत चीन संबंधों का प्रमाण हैं। यह मध्यकालीन भारतीय वास्तुकला के श्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है।

सूर्य मंदिर
सूर्य मंदिर या सन टेंपल भगवान सूर्य का मंदिर है। यह पूजा का स्थान है। यह एक नया बना हुआ मंदिर है जिसने बहुत कम समय में अनेक लोगों को अपनी और आकर्षित किया है। यह उडीसा के सूर्य मंदिर की तर्ज़ पर बनाया गया है। यह लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है जिसकी वास्तुकला शैली कोणार्क के सूर्य मंदिर के समान है।

सरकार और संस्थाएं
ग्वालियर नगर निगम शहर के नागरिक बुनियादी ढांचे और प्रशासन के लिए जिम्मेदार है, जिसे 66 वार्डों में विभाजित किया गया है।

राज्य सरकार संस्थानों

मध्यप्रदेश का उच्च न्यायालय
मध्य प्रदेश के राजभाषा-राष्ट्रपति मंडल का कार्यालय
मध्य प्रदेश के परिवहन-आयुक्त का कार्यालय
आयुक्त-भूमि अभिलेख और निपटान मध्य प्रदेश का कार्यालय
मध्य प्रदेश के राज्य उत्पाद शुल्क आयुक्त का कार्यालय

केंद्र सरकार के संस्थानों

मध्य प्रदेश के लेखापाल-जनरल (एजी) का कार्यालय

रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (डीआरडीई)
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी
राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए)
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) स्टेशन (महाराजपुरा एयरबेस)
भारत के नारकोटिक्स आयुक्त कार्यालय (नारकोटिक्स के केंद्रीय ब्यूरो)
केंद्रीय इंटेलिजेंस ब्यूरो एचओ
भारतीय सेना छावनी (मोरार कैंटमेंट)
केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, ग्वालियर

शिक्षा

ग्वालियर में विश्वविद्यालय

एमिटी विश्वविद्यालय
आईटीएम विश्वविद्यालय
जिवाजी विश्वविद्यालय सरकारी विश्वविद्यालय
लक्ष्मीबाई नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
राजमाता विजयाराज सिंधिया कृषि विश्विद्यालय (आरवीएसकेवीवी)

प्रमुख बाजार
महाराज बड़ा ग्वालियर का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण बाजार है। वास्तुकला की विभिन्न शैलियों (इतालवी, रूसी, मराठा, मुगल, राजपूत, चीनी, आदि) की सात प्राचीन इमारतों को देखा जा सकता है।
ग्वालियर में तीन शॉपिंग मॉल, डीडी सिटी मॉल फन साइनिज मल्टीप्लेक्स, माया-गीतांजली मॉल, गोल्ड डिजिटल मल्टीप्लेक्स और सेंट्रल मॉल के साथ है। सालासर मॉल सिटी सेंटर, इसी तरह डीडी सिटी मॉल में भी मल्टीप्लेक्स शामिल है। कई गेमिंग ज़ोन, तीन डिस्कोथेक (डीएनडी, बारकोड और स्पेक्ट्रम) और ग्वालियर में एक वॉटर पार्क हैं। “सन सिटी मनोरंजन पार्क” ग्वालियर में एक परिवार मनोरंजन केंद्र है डीडी सिटी मॉल मध्य प्रदेश के सबसे बड़े मॉल में से एक है। एक बहुमंजिला ढांचे, यह कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की दुकानों और शोरूम रखता है और इसमें कई भोजनालय हैं, साथ ही साथ एक मजेदार सिनेमाघरों के मल्टीप्लेक्स भी हैं। डीडी सिटी मॉल में डोमिनोज पिज्जा, सबवे (रेस्तरां) और मैकडॉनल्ड्स जैसे कुछ अंतरराष्ट्रीय और प्रसिद्ध फास्ट फूड रेस्तरां भी हैं। पिज़्ज़ा हट, डीडी मॉल के निकट है।