Dewas

देवास का इतिहास

देवास भारत के मध्य प्रदेश का एक बहुत ही सुन्दर शहर है। यह इन्दौर से लगभग 35 किमी उत्तर में स्थित है। यहाँ की माता (देवास माता दी) की टेकरी पर माँ दुर्गा का एक प्रसिद्ध मन्दिर है, जिसके दर्शन के लिये लोग दूर-दूर से आते हैं।
माता के मंदिर में भक्तो की भीड़ हमेशा लगी रहती हे, नवरात्री में माता के मंदिर में इतनी भीड़ रहती हे की दर्शन करने के लिए 4 से 5 घंटो में भक्तो का नंबर आता है, नवरात्रे का दिनों में माता के दरबार में विशेष भीड़ रहती है, यहाँ पर भक्तो को लाइन में लगकर दर्शन करना बढ़ते है, लाइन रोड से शुरू होती है, इस 9 दिनों तक माता के मंदिर में अनोखी सजावट की जाती है, मंदिर में आने वाले भक्तो का विशेष ध्यान रखा जाता है, पुलिस वयवस्था भी बहुत अच्छी होती है ताकि यात्री को कोई परेशानी न हो, जगह जगह पर पानी की वयवस्था होती है और भक्तो के लिए फ़रयाली खिचड़ी की भी फ्री में वयवस्था होती है,

देवास एक औद्योगिक नगर है, देवास जिले में टेक्सटाइल केमिकल्स ऑटोमोबाइल और रेलवे गियर्स, पॉलीप्रॉपिलिन बैग, एलपीजी सिलेंडर आदि के निर्माण में बड़ी संख्या में उद्योग हैं। एम.पी. राज्य हैंडी शिल्प विकास निगम जिले के कई लोगों को रोजगार देता है जो कालीन, सोफा सेट कवर, सीट कवर आदि का उत्पादन करता है। देवास सरकार नोट प्रेस एशिया में सबसे बड़ा है।